अपनी त्वचा को बढ़ती उम्र मे भी रखना है। रिंकल्स और झुर्रियों से फ्री तो बना ले इन चीजों से दूरियां।

अगर आप चेहरे पर समय से पहले ही होने वाले रिंकल्स और झुर्रियां नहीं चाहते हैं।तो ऐसे चीजों को खाने से बचें त्वचा को या शरीर को हानि पहुंचाए।ऐसी चीजों से दूरी बना लेना चाहिए। जो पोशाक की कमी और उम्र के बढ़ने की वजह से त्वचा ढीली पड़ने लगती है। जिसे दूर करने के लिए सही डाइट और सही रूटीन फॉलो करना जरूरी है। हमारी त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए केवल बाहरी चीजों की जरूरत नहीं पड़ती। बल्कि सही डाइट और सही रूटीन भी चेहरे की चमक को बढ़ाती है।

तली हुई चीजें।

अत्यधिक तला हुआ और अत्याधिक भुना हुआ खाना आमतौर पर हमारे शरीर को नुकसान ही पहुंचाती है। साथ ही सेहत भी खराब होने लगती है। इसके बजाय आप अगर फल और अंकुरित आहार लें तो यह आपकी स्किन को नेचुरली ग्लो करने और त्वचा को टाइट करने में मदद करेगा। लेकिन अत्यधिक इच्छा हो रही हो तला हुआ खाने का तो कभी कभार खा लेना चाहिए। इसमें ज्यादा बुराई नहीं है। लेकिन जब हम लगातार तली हुई चीजें खाने लगते हैं तो यह हमारे लिए विष के समान है। जो शरीर में फोड़े-फुंसी रिंकल्स तथा अनेक प्रकार के दाग चेहरे पर उभार देते हैं।

सफेंद चीनी।

देखिए सफेद चीनी हम अपने दैनिक जीवन में सुबह चाय से लेकर रात को खाने के बाद कुछ मीठा खाने के रूप में सफेद चीनी का उपयोग अत्याधिक कर रहे हैं। डॉक्टर भी इसे कम से कम खाने की सलाह देते हैं। आप इसे एक बार में नहीं कम कर सकते बल्कि थोड़ा-थोड़ा करके धीरे-धीरे ही कम करना होगा। डॉक्टर्स भी इसे कम से कम कम खाने की सलाह देते हैं। आप अपने डाइट में सफेद चीनी का मात्रा कम नहीं कर पाते हैं। तो धीरे-धीरे स्क्रीन का ग्लो खत्म होने लगता है। तले हुए खाने की तरह ही सफेद चीनी भी स्किन इसकी में रिंकल्स, फाइन लाइंस को बढ़ाने का काम करती है।

कॉफी।

ज्यादातर लोग जानते हैं कि कॉफी पीने के बाद के दिन हमारे नींद को भगा देती है जिससे हमें नींद नहीं आती और अगर कॉफी सही मात्रा में ली जाए तो शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाती लेकिन दूसरी ओर अत्याधिक मात्रा में लेने पर हमें कॉफी की लत लग जाती है और हमें अनिद्रा के साथ-साथ चिंता और स्ट्रेस जैसे कई बुरा प्रभाव भी काफी से होते हैं और और जब आप अच्छे से नींद नहीं ले पाएंगे तो उसका असर आपके शरीर पर पड़ता है फिर शरीर से स्किन पर पड़ना शुरू हो जाता है।

चाय।

बहुत से लोगों को तो ज्यादातर सुबह-सुबह चाय पीने की बहुत आदत होती है। और बहुत से लोगों को तो चाय का इतना लत है। कि अगर वह चाय न पिए तो वह बहुत सुस्त महसूस करते हैं। चाय में कैफीन होता है। चाय का अधिक सेवन शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचाता है। चाय में अधिक ट्रेनिंन भी पाया जाता है। यह आपकी परेशानी को और अत्यधिक बढ़ा सकता है। ज्यादा चाय पीने से अच्छी तरह नींद भी नहीं आती है।

कोल्ड ड्रिंक्स।

आप सभी जानते हैं। कोल्ड ड्रिंक्स ज्यादातर सभी लोग शादी पार्टी या उत्सव में खुशी जाहिर करते समय पीते हैं। लेकिन स्वाद में अच्छी लगने वाली कोल्ड ड्रिंक्स शरीर के लिए कई मायनों में हानिकारक साबित होती है। इन सभी कोल्ड्रिंक्स को जरूरत से ज्यादा पीना सेहत के साथ खिलवाड़ करने जैसा है। कोल्ड ड्रिंक्स को पीने से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। इनमें एडेड शुगर अत्याधिक मात्रा में पाया जाता है। जो टाइप टू डायबिटीज का कारण बनती है। कई शोधकर्ताओं ने यह बात बताई है। कि कोल्ड ड्रिंक्स का अत्यधिक सेवन दिल के बीमारी का खतरा बढ़ा देता है।